TEACHING APTITUDE (शिक्षण अभिक्षमता) पार्ट-1
NTA/UGC NET/JRF (TEACHING APTITUDE)
1st Paper, ‘शिक्षण अभिक्षमता’ से महत्त्वपूर्ण 22 प्रश्न
Q1. कौन-सा कथन सत्य है?
(A) सभी तरह के शिक्षण का एकमात्र
उद्देश्य होता है अधिगम उत्पन्न करना।
(B)
शिक्षण एक अन्तःक्रिया है जिसमें अनौपचारिक वार्तालाप होती
है।
(C)
शिक्षण एक परस्परिक प्रभाव है जिसका उद्देश्य दूसरों के व्यवहार
को बदलना है।
(D) शिक्षण के बिना अधिगम हो
सकता है।
Q2.
शिक्षण
की विशेषता नहीं है-
1.
शिक्षण एक अपरिपक्व को परिपक्व बनाता है।
2.
दूसरों को निर्देश करता है।
3.
ज्ञान, कौशल तथा अभिरुचियों का हस्तांतरण करता है।
4.
औपचारिक और अनौपचारिक दोनों बातों की शिक्षा दी जाती है।
5.
शिक्षण के बिना अधिगम संभव नहीं है।
6.
अधिगम के लिए शिक्षण जरूरी है।
(A) 1, 2 और 3
(B)
2, 3 और 4
(C)
3, 4 और 5
(D) 4, 5 और 6
Q3.
शिक्षण
कौशल के अंतर्गत आता है-
1.
पूर्ण संप्रेषणीयता
2.
प्रश्न पूछना
3.
विन्यास प्रेरणा
4.
केन्द्रीयता
5.
दृष्टांत देना
6.
समीपता प्राप्त करना
(A) 1, 4 और 6
(B)
1, 2 और 3
(C)
3, 4 और 5
(D) 4, 5 और 6
Q
4. शिक्षण
सूत्र है-
1.
अज्ञात से ज्ञात की ओर
2.
सूक्ष्म से स्थूल की ओर
3.
संश्लेषण से विश्लेषण की ओर
4.
सरल से जटिल की ओर
5.
सम्पूर्ण से अंश की ओर
6.
अनुभव से तर्क की ओर
(A) 1, 2 और 3
(B)
2, 3 और 4
(C)
4, 5 और 6
(D) इनमें से सभी
Q5.
शिक्षण-पूर्व
की क्रियाएँ हैं-
1.
शिक्षण उद्देश्य का निर्धारण करना
2.
विषय-वस्तु के संबंध में निर्णय करना
3.
विद्यार्थी के प्रारंभिक व्यवहार को अनदेखा करना
4.
शिक्षण-ब्यूह रचना के संबंध में निर्णय न लेना
5.
विचारों को क्रमबद्ध करना
6.
उपलब्ध अधिगम संसाधनों को सूचीबद्ध न करना
(A) 1, 2 और 4
(B)
1, 2 और 5
(C)
1, 3 और 6
(D) 1, 4 और 5
Q6.
अच्छे
विद्यार्थी के लक्षण हैं-
1.
मानसिक रूप से स्वस्थ होना
2.
मूलभूत क्षमता एवं योग्यता
3.
उपलब्धि अभिप्रेरणा
4.
महत्वाकांक्षी होना
5.
तत्परता व इच्छाशक्ति का न होना
6.
अतींद्रियों और बहिरिंद्रियों पर नियंत्रण न रखना
(A) 1, 2 और 3
(B)
2, 3 और 4
(C)
3, 4 और 5
(D) 4, 5 और 6
Q7.
शिक्षण
विधियों का क्या महत्त्व है?
(A) शिक्षण उद्देश्यों को प्राप्त
करने में मदद करना
(B)
सजीव वातावरण का निर्माण करना
(C)
समय की बचत करना
(D) इनमें से सभी
Q8.
शिक्षण
विधियों के लाभ हैं-
1.
शिक्षण विधियों को गतिशील बनाना
2.
करके सीखने पर बल देना
3.
प्राप्त ज्ञान को स्थायित्व प्रदान करना
4.
शिक्षण को गतिशील बनाना
5.
मानसिक और शारीरिक गुणों का विकास करना
6.
विद्यार्थियों की योग्यता, स्तर और रुचियों को बढ़ाना
(A) 1, 2, 3 और 4
(B)
2, 3, 4 और 5
(C)
3, 4, 5 और 6
(D) इनमें से सभी
Q
9. बाल केन्द्रित
विधियाँ है-
(A) व्याख्यान विधि
(B) व्याख्यान प्रदर्शनी विधि
(C) अन्वेषण विधि
(D) पाठ्य-पुस्तक विधि
Q10.
बाल केन्द्रित
विधियाँ नहीं है-
(A) ह्यूरिस्टिक विधि
(B)
कहानी विधि
(C)
आगमन-निगमन विधि
(D) प्रयोजन विधि
Q11.
व्याख्यान
विधि के दोष है-
(A) उच्च कक्षाओं के लिए उपयोगी
है
(B)
विद्यार्थियों को ध्यान लगाने में सहायक है
(C)
यह सैद्धान्तिक ज्ञान पर बल देता है
(D) विद्यार्थियों के तर्कशक्ति
का विकास करता है
Q12.
पाठ्य-पुस्तक विधि के गुण नहीं है-
1.
स्वाध्याय का विकास करना
2.
समय, श्रम और धन की बचत करना
3.
रटने की प्रवृत्ति को बढ़ावा देना
4.
शिक्षक द्वारा पाठ्य-पुस्तक को साध्य मान लेना
5.
स्मरण-शक्ति का विकास करना
(A) 4 और 5
(B)
3 और 4
(C)
1 और 5
(D) 1 और 2
Q13.
प्रोजेक्ट
विधि के बारे में कौन-सा कथन सही है?
1.
प्रोजेक्ट उद्देश्यपूर्ण कार्य है, जिसे लगन के साथ सामाजिक वातावरण में
पूर्ण किया जाता है।
2.
प्रोजेक्ट एक समस्यामूलक कार्य है, जिसे स्वाभाविक परिस्थितियों में पूर्ण
किया जाता है।
(A) केवल 1 सही है
(B)
केवल 2 सही है
(C)
दोनों सही है
(D) दोनों गलत है
Q14.
W.H. किलपैट्रिक
के अनुसार प्रोजेक्ट विधि के प्रकार नहीं है-
(A) उत्पादक प्रोजेक्ट
(B)
कलात्मक प्रोजेक्ट
(C)
निदानात्मक प्रोजेक्ट
(D) समस्यात्मक प्रोजेक्ट
Q15. प्रोजेक्ट/प्रयोजन विधि के जनक हैं-
(A) स्टीवेंस
(B)
केपी पाण्डेय
(C)
जॉन ड्विवी
(D) WH किलपैट्रिक
Q16.
प्रोजेक्ट
विधि व्यवहारवाद पर आधारित है। व्यवहारवाद के जनक हैं-
(A) रियान्स
(B)
जॉन ड्विवी
(C)
J.S. स्टीवेंस
(D) थॉमस एम. रिस्क
Q17.
ह्यूरिस्टिक
विधि के बारे में कौन-सा कथन सत्या है?
1. शिक्षण की वह विधि जो विद्यार्थियों
को खोजी के रूप में प्रस्तुत करता हैं
2. इसमें विद्यार्थियों को
कम बताया जाता है और खोजने के लिए अधिक प्रेरित किया जाता है।
(A) केवल 1 सही
(B)
केवल 2 सही
(C)
दोनों गलत
(D) दोनों सही
Q18.
ह्यूरिसटीक
विधि के प्रवर्तक हैं-
(A) H.E. आर्मस्ट्रॉंग
(B)
हर्बर्ट स्पेन्सर
(C)
जॉन ड्विवी
(D) स्ट्रेसर
Q19.
आगमन विधि
के बारे में कौन-सा कथन सही है?
1.
यह सामान्य से विशेष की ओर बढ़ता है
2.
यह विशेष से सामान्य की ओर बढ़ता है
3.
यह छोटी कक्षा के बच्चों के लिए उपयुक्त है
4.
यह बड़ी कक्षा के बच्चों के लिए उपयुक्त है
5.
यह तार्किक और मनोवैज्ञानिक विधि है
6.
यह स्मरण शक्ति को बढ़ाती है
(A) 2, 3 और 5
(B)
1, 4 और 6
(C)
2, 3 और 6
(D) 1, 4 और 5
Q20.
आगमन विधि
के गुण हैं-
1.
अवलोकन क्षमता का विकास करना
2.
प्राप्त ज्ञान व्यावहारिक और स्थायी होता है
3.
नियमों की सत्यता की जाँच आसानी से हो जाती है
4.
समय की बचत होती है
(A) 1 और 2
(B)
2 और 3
(C)
3 और 4
(D) 1 और 4
Q21.
आगमन विधि
के जनक हैं-
(A) प्लेटो
(B)
अरस्तू
(C)
महात्मा गाँधी
(D) सुकरात
Q22.
निगमन
विधि के जनक हैं-
(A) प्लेटो
(B)
सुकरात
(C)
गुडवार
(D) बुडवार्थ
उत्तर-
1. B 2. D 3. B 4.
C 5. B 6.
A 7. D
8. D 9. C 10.
B
11. C 12. B
13. C 14. C 15. D
16. B 17. D 18. A
19. A 20. A 21. B
22. A
Comments
Post a Comment